Services on Internet in Hindi (इन्टरनेट पर सर्विसेज) हिन्दी में

Services on Internet in Hindi (इन्टरनेट पर सर्विसेज) हिन्दी में


Services on Internet (इन्टरनेट पर सर्विसेज)


आज इन्टरनेट का प्रयोग ई- मेल के अलावा ब्लॉग, फोटोपब्लिशिंग और डाटा स्टोरेज के लिए किया जाता है। इसके अलावा VoIP टेलिफोन सेवाओं को Skypee जैसे वेबसाइटों ने एक नया आयाम प्रदान किया है। मीडिया के सभी रूपों (फोटो, वीडियो, आवाज, टैक्स्ट) इन्टरनेट पर आसानी से प्रयोग किया जाने लगा है। ऑनलाइन वीडियो चैटिंग अब एक आम बात बन चुकी है।

Services on Internet (इन्टरनेट पर सर्विसेज)
Search Engine


1. (E-mail) ई- मेल

इलेक्ट्रॉनिक मेल या संक्षेप में ई- मेल इन्टरनेट की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सेवा है।
इलेक्ट्रॉनिक मेल एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक संदेश होता है, जो किसी नेटवर्क से जुड़े विभिन्न कम्प्यूटरो के बीच भेजा या प्राप्त किया जाता है। ई- मेल का उपयोग व्यक्तियों या व्यक्तियों के समूहो के बीच, भौगोलिक रूप से हजारों मील दूर भी हो सकते है, लिखित संदेश भेजने में किया जाता है। ई- मेल को मेल सर्वर (Mail Servers) के माध्यम से भेजा और प्राप्त किया जाता है।

2. (Video Conference) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

दुरस्थ लोगों के बीच वीडियो एवं आवाज के दोनों तरफ किए जाने वाले ट्रांसमिशन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कहा जाता है।
इसके द्वारा भौगोलिक रूप से एक - दूसरे से काफी दूरी पर बैठे हुए दो या दो से अधिक लोगों के बीच वर्चुअल मीटिंग सम्भव हो पाती है।

Video Conference वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

Video Conference




3. (Search Engine) सर्च इंजन

सर्च इंजन एक ऐसा प्रोग्राम है, जो इन्टरनेट पर सूचनाएं खोजने के लिए प्रयोग किया जाता है। दूसरे शब्दों में, सर्च इंजन ऐसे प्रोग्राम होता है, जो किसी विषय की सूचनाएं रखने वाली वेबसाइटों का पता लगाते हैं।
इन्टरनेट पर ऐसे अनेक सर्च इंजन उपलब्ध है, उनमें से प्रमुुख सर्च इंजनो का परिचय निम्न प्रकार है।

(i) गूगल यह सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन है, इसका यूआरएल http://www.google.com/हैं। इसमें आप विभिन्न प्रकार की सामग्री; जैसे- वेबसाइट, चित्र, वीडियो आदि को खोज सकते है। इनमें उन्नत सर्च की विशेषताएं भी उपलब्ध है। जिसकी सहायता से आप अपनी खोज को बहुत सीमा तक नियंत्रित कर सकते हैं।


Google
Google

(ii) (Yahoo) याहू यह भी बहुत लोकप्रिय सर्च इंजन है, यह मुख्यत: डायरेक्टरियो के आधार पर सूचनाएं खोजता है। इसमें वेबसाइटों को अनेक श्रेणियों में सूचिबद्ध किया गया है। आप इस सूची को ब्राउज़ करके अपने इच्छित विषय पर वेबसाइटों को देख सकते हैं। वैसे इसमें की - वर्ड द्वारा भी इन्टरनेट पर सूचनाओं को खोजा जा सकता है। इसका यूआरएल http://yahoo.com/ है। सर्च इंजन होने के साथ- साथ यह एक प्रमुख वेब पोर्टल भी है।

(iii) (Lycos) लायकोस यह एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है, जिसका डाटाबेस बहुत विस्तृत है। इनमें विषयों के आधार पर सूचनाओं को खोजा जाता है। यह डायरेक्ट्री के आधार पर खोज करने वाला प्रमुख सर्च इंजन है। वैसे यह किसी वाक्यांश या प्रशन के आधार पर भी वेबसाइटों की खोज कर सकता है। इसका यूआरएल http://lycos.com/है।

(iii) (Webduniya) वेब दुनिया यह हिन्दी का सबसे पहला वेब पोर्टल और सर्च इंजन है, इसमें आप हिन्दी शब्दों के आधार पर सूचनाएं खोज सकते हैं। इसका यूआरएल http://www.web duniya.com/है।

(iv) (Excite)एक्साइट यह एक प्रमुख वेब पोर्टल और सर्च इंजन है, इसमें सभी प्रकार की व्यक्तिगत रुचि की सूचनाएं, जैसे - पर्यटन, खेल कूद, ई- मेल आदि उपलब्ध है। इसका यूआरएल http://www.excite.com/है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel