Software ki jankari in hindi (सॉफ्टवेयर) हिन्दी में

Software ki jankari in hindi (सॉफ्टवेयर) हिन्दी में



Software (सॉफ्टवेयर)


Part-3

Software (सॉफ्टवेयर)

Software (सॉफ्टवेयर)




एक निश्चित कार्य को सम्पन्न करने के लिए निर्देशों का समूह प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कहलाता है। प्रोग्राम के निर्देश कम्प्यूटर को इनपुट क्रियाओं, डाटा की प्रक्रिया और परिणामों को आउटपुट करने का निर्देश देता है। सॉफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर, हार्डवेयर बिना आत्मा के शरीर या बिना बिजली के टेलीविजन जैसा ही है।
यद्यपि सॉफ्टवेयर वर्गो या श्रेणियों में बाटने का कोई सर्वमान्य तरीका नहीं है, फिर भी सॉफ्टवेयर मुख्यत: चार प्रकार का होता है।
1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)
2. Utility Sofware (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)
3. Application Software (एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर)
4. Packages (पैकेजेज)

System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)





1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)

जो प्रोग्राम कम्प्यूटर को चलाने, उसको नियंत्रित करने, उसकी विभिन्न भागो का देखभाल करने तथा उसकी सभी क्षमताओं का अच्छे- से - अच्छा उपयोग करने के लिए लिखे जाते हैं। उनको सम्मिलित रूप में 'सिस्टम सॉफ्टवेयर' कहा जाता है। इनमें निम्नलिखित प्रोग्राम शामिल होते है।

(i) Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम)
ऑपरेटिंग सिस्टम  कुछ विशेष प्रोग्रामों का ऐसा व्यवस्थित समूह है जो किसी कम्प्यूटर के सम्पूर्ण क्रियाकलाप को नियंत्रित करता है। यह कम्प्यूटर के साधनों के उपयोग पर नजर रखने और व्यवस्थित करने में हमरी सहायता करता है।

(ii) Language Translators (भाषा अनुवादक)
ये ऐसे प्रोग्राम है, जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखे गए प्रोग्रामों का अनुवाद, कम्प्यूटर के मशीन भाषा (Machine Language) में करते है।
भाषा अनुवादको के मुख्यत: तीन श्रेणियों में बाटा जाता है।

(a) Assembler (असेम्बलर)
यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है, जो असेम्बली भाषा (Assembly Language) में लिखे गए किसी प्रोग्राम को पढ़ता है और उसका अनुवाद मशीनी भाषा में कर देता है। असेम्बली भाषा के प्रोग्राम को सोर्स प्रोग्राम  (Source Program) कहा जाता है।

(b) Compiler (कम्पाइलर)
यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है, जो किसी प्रोग्रामर द्वारा उच्च- स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (High-Lavel Programming Language) में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम का अनुवाद मशीनी भाषा में करता है।

(c) Interpreter (इंटरप्रटर)
यह भी किसी प्रोग्रामर द्वारा उच्च- स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (High-Lavel Programming Language) में लिखे गए सोर्स प्रोग्राम का अनुवाद मशीनी भाषा में करता है।



2. Utility Sofware (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)

कुछ ऐसे प्रोग्रामों को कहा जाता है, जो सिस्टम सॉफ्टवेयर नही होते, परन्तु जिनकी आवश्यकता हमें बार- बार पड़ती है। यूटिलिटी प्रोग्राम, कई ऐसे कार्य करता है जो कम्प्यूटर का उपयोग करते समय हमें करने पड़ते हैं। उदाहरण के लिए, कोई यूटिलिटी प्रोग्राम हमरे फाइलों के बैकअप किसी बाहरी भण्डारण साधन पर लेने का कार्य कर सकता है।

3. Application Software (एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर)

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर उन प्रोग्रामों को कहा जाता है, जो हमारा वास्तविक कार्य करने के लिए लिखे जाते है, जैसे कार्यालय के कर्मचारियों की वेतन गणना करना, सभी लेन- देन तथा खातो का हिसाब- किताब रखना, विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट छापना, स्टॉक की स्थिति का विवरण देना, पत्र- दस्तावेज तैयार करना आदि। कम्प्यूटर वास्तव में इन्हीं कार्यों के लिए खरीदे जाते हैं।

4. Packages (पैकेजेज)

प्रोग्रामों के ऐसे समूह जिन्हें यूजर अपनी आवश्यकतानुसार सामान्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिए उपयोग में लेते हैं, पैकेज या सामान्य उद्देश्य सॉफ्टवेयर कहलाते हैं।


Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel